NRI Chaiwala भारत में चाय बेचकर करोड़ों कमा रहे हैं!

आज के हमारे नए इंटरव्यू के मेहमान बेहद खास हैं और वह NRI Chaiwala के नाम से ज्यादा मशहूर हैं।

इससे पहले वे न्यूजीलैंड में अच्छा व्यापार कर रहे थे और इससे पैसा कमा रहे थे, लेकिन वे एक विशाल जोखिम के साथ भारत वापस आए और चाय बेचना शुरू कर दिया। अब कई लोग उसे कहते थे कि आपका बिजनेस इतना नहीं कर पाएगा, लेकिन उसने लोगों के विचारों पर ध्यान नहीं दिया, और काम पर फोकस करा और आज वे उसी चाय को बेचकर करोड़ों रुपए कमा रहे हैं।

तो आइए जानें एनआरआई चायवाला की जिंदगी के बारे में कि उन्होंने अपना सफर कैसे शुरू किया? पोस्ट को पूरी तरह से पढ़ें और यदि आप चाहें तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को साझा करें।

कौन है NRI Chaiwala?

शायद आप में से कई लोग उसके बारे में जानते हैं कि जगदीश कुमार NRI Chaiwala के संस्थापकहैं।

उन्होंने सबसे पहले दिसंबर 2018 को नागपुर में चाय की एक छोटी सी दुकान से शुरुआत की थी और करीब एक साल बाद अपने सभी कारोबार से करोड़ों रुपए कमा रहे थे।

तो चलिए जगदीश कुमारजी से पूछते हैं कि उन्होंने इस एनआरआई चायवाला की शुरुआत कैसे की?

आपने NRI Chaiwala नाम कैसे चुना?

मैं अपने व्यवसाय का नाम NRI Chaiwala नहीं रखने जा रहा था, मैं कॉरपोरेट में काम करना चाहता था जब मैंने नागपुर में अपना स्टार्टअप शुरू किया था।

लेकिन किसी ने मुझे वहां जाने की इजाजत नहीं दी, इसलिए मैंने कॉरपोरेट के बाहर अपनी छोटी सी चाय की दुकान खोल ली।

तो ऐसे ही एक दिन मैंने NRI Chaiwala का बैनर लगा दिया, बहुत सारे लोग मेरी दुकान पर सिर्फ इसलिए आए क्योंकि वे जानना चाहते थे, एनआरआई चायवाला नाम का कारण जानने के लिए उत्सुक थे, इसलिए मैंने अपने स्टार्टअप का नाम NRI Chaiwala रखा।

इस एनआरआई चायवाला की शुरुआत कैसे हुई ?

एनआरआई चायवाला ने कहा तो उन दिनों में जब मैं न्यूजीलैंड में था मैं एक बात बहुत अजीब वहां पाया और वह था, मैं जो भी पैसा बना रहा था, उसमें मुझे सरकार और वहां के लोगों को टैक्स देना था। इसलिए मैंने सोचा कि क्यों न अपने ही भारत में बिजनेस शुरू किया जाए।

मैंने बिजनेस करने के लिए विभिन्न जगहों को देखा, जिसमें से पहला वह जगह बन गई, जहां मैंने अपना स्टार्टअप NRI Chaiwala शुरू किया था। इससे पहले मैं न्यूजीलैंड में 20 साल अनुभव लिया। मेरे Under में 10-15 Hotel आते थे, जिसमे Restaurant, Coffee Bar इन्ही सभी की देख रेख मैं ही किया करता था।

मैंने कॉलेज से ही इसके बारे में सोचा था। मुझे कुछ बिजनेस करना चाहिए। तो मैं इस बात को प्यार करता था। मैं जो भी पैसा बनाता हूं, उससे मैं अपने ही भारत के लोगों को रोजगार दे रहा था।

जब आप ने NRI Chaiwala शुरू करा तो लोगों ने क्या प्रतिक्रिया दी? 

मैंने कभी किसी पर ध्यान नहीं दिया जो मेरे बारे में कहता है, मैं यह सोचकर रखता था कि अगर मैं ऐसा करना चाहता हूं तो मुझे ऐसा करना होगा।

जो काम करता है वही करो, बाटा भी मोची है। अब तभी कोई उन्हें बताए कि वे क्या कर रहे हैं और वे लोगों की बातों पर ध्यान देते तो वे बाटा जैसा ब्रांड बना नहीं सकते हैं।

इस स्टार्टअप को शुरू करने के लिए आपको किसने प्रेरित किया?

इसलिए जब मैं न्यूज़ीलैंड में था तो भारत में आता-जाता रहता था और फिर मुझे पता चला कि भारत में डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दिया जा रहा है और कई ऐसे स्टार्टअप हैं जो बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। तो साथ ही मैंने सोचा कि मुझे भी कुछ शुरू करना है, प्रेरणा की बात करें तो हमारे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी प्रेरित हुए। अगर मुझे कभी मौका मिले तो मैं चाहता हूं कि वे मेरे हाथ की चाय खुद पिएं।

आप के पास चाय की क्या वैरायटी होती है?

वैसे तो हमारे पास चाय की कई वैरायटी होती है, लेकिन उनमें से कुछ ऐसी चाय हैं जो मैंने खुद बनाई हैं और इसके नाम से ही लोग इसे ज्यादा पसंद करने लगे हैं। जैसे:- प्यार-मोहब्बत वाली चाय, माँ के हाथ की चाय, उधार की चाय आदि। हमारे पास इस तरह की कई अन्य किस्में हैं।

अब इसमें से उधार ली गई चाय ऐसी होगी कि अगर किसी को उधार में चाय पीनी है तो हम उसे चाय दे दिया करते थे और उसका आधार कार्ड सुरक्षा के तौर पर रख लेते हैं। जब भी वह पैसे उधार देता, हम उसका आधार कार्ड उसे वापस कर देते। और इसमें इम्युनिटी बूस्टर टी नाम की एक खास चाय भी थी, तो आप अच्छी तरह से जानते हैं कि अगर आपके शरीर का इम्यून सिस्टम सही है तो आप कोरोना जैसी भयानक बीमारी से बच सकते हैं।इसलिए मैंने यह चाय कुछ ऐसी चीजों को मिलाकर बनाई है जो आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखती हैं।

NRI Chaiwala की आय

आय के मामले में, मैंने 0 से शुरुआत की और आज यह करोड़ों में है लेकिन मुझे खुशी है कि मेरे स्टार्टअप में 35 लोग काम करते हैं।

जो लोग इस लेख को पढ़ रहे हैं, उनसे मैं बस इतना कहना चाहता हूं कि आप जीवन में जो कुछ भी करने की योजना बना रहे हैं, उसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी चाहिए। आपको अपनी मेहनत का फल जरूर मिलेगा, कभी-कभी इसमें थोड़ा समय लग सकता है लेकिन आपकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी।

व्यापार में सफलता की कुंजी

अगर आप किसी भी बिजनेस में सफल होना चाहते हैं तो कुछ चीजें हैं जो बहुत जरूरी हैं, खुद पर विश्वास होना बहुत जरूरी है। आपके रिश्तेदार या दोस्त आपके बारे में क्या कहेंगे, इस बारे में आपको कभी चिंता करने की जरूरत नहीं है, आपको बस अपने काम पर ध्यान देना है। आपके लिए अपने प्रोडक्ट की पूरी जानकारी होना भी बहुत जरूरी है, अगर आप कार बना रहे हैं तो आपको उसके हर छोटे-छोटे हिस्से की जानकारी होनी चाहिए।इसलिए अपने सभी सपनों को पूरा करने के लिए आपको दिन-रात मेहनत करनी होगी तभी आप एक सफल व्यक्ति बन सकते हैं।

Leave a Comment